Top tourist destination, You never want to miss

बूंदी(राजस्थान)
bundi

राजस्थान के हाड़ौती इलाके में स्थित बूंदी हेरिटेज के मामले में बेहद समृद्ध है। राजपूताना विरासत समेटे चमकीले किले, बावड़ी, हवेली, तालाब यहां का मुख्य आकर्षण है। बूंदी कोटा के पास है। बूंदी का इतिहास तकरीबन एक हजार साल पुराना है। बूंदी में तारागढ़ का किला, बूंदी महल, रानीजी की बावड़ी, नवल सागर अाकर्षण का मुख्य केंद्र हैं। इसके अलावा यहां जलप्रपात भी है। कुछ हटकर घूमने वाली जगह जाना चाहते हैं, तो यह बेहतरीन विकल्प है।


खजुराहो (मध्य प्रदेश)
Know Indian history

प्रेम के प्रतीक के रूप में पहचाने जाने वाले खजुराहो के 85 मंदिरों को यूनेस्को ने वर्ल्ड हेरिटेज साइट में शामिल किया है। 3 खंडों में यह सभी मंदिर बने हुए हैं, जो मध्यकालीन युग की सबसे बेहतरीन कृति मानी जाती है। खजुराहो का इतिहास भी एक हजार साल पुराना है। यह चंदेल साम्राज्य की राजधानी थी। यहां कंदरिया महादेव मंदिर, लक्ष्मी मंदिर, लक्ष्मण मंदिर सहित अन्य मंदिर हैं।

सवाई माधोपुर(राजस्थान)
Know Indian history

राजस्थान की राजधानी जयपुर के नजदीक सवाई माधोपुर ऐतिहासिक धरोहरों के साथ प्राकृतिक रूप से भी काफी समृद्ध है। रणथंबौर नेशनल पार्क यहीं है, जहां खुलेआम घूम रहे टाइगर्स को देखा जा सकता है। इसके अलावा वर्ल्ड हेरिटेज साइट और राजस्थान के इतिहास की महत्वपूर्ण इमारतों में से एक रणथंबौर किला भी यहां का मुख्य आकर्षण है। यह किला नेशनल पार्क के घने जंगलों में बना हुआ है। यहां का गणेश मंदिर भी काफी प्रसिद्ध है।

 वाराणसी(उत्तर प्रदेश)
Know Indian history

भारत के सबसे पुराने शहरों में एक है वाराणसी(बनारस)। 12 ज्योतिर्लिंग में से एक विश्वनाथ मंदिर यहीं है। गंगा किनारे बसा यह शहर अपनी तंग गलियों और शानदार सिल्क के लिए भी जाना जाता है। इस शहर में गंगा नदी पर ढेरों घाट बने हुए हैं। गंगा नदी से इन घाटों की सुंदरता अलौकिक है। अपनी परंपरा और संस्कृति के कारण इस शहर ने कई प्रसिद्ध हस्तियां इस देश को दी हैं। इसे मंदिरों का शहर भी कहा जाता है, तंग गलियां होने के कारण यहां रिक्शॉ से घूमना सबसे बेहतर विकल्प है।


मनाली (हिमाचल प्रदेश)
Know Indian history

हिंदू मान्यता के अनुसार, मनाली शहर राजा मनु ने बसाया था। बर्फ से ढंका शहर एडवेंचर पसंद करने वाले लोगों को बेहद आकर्षित करता है। यहां काफी संख्या में पर्यटक आते हैं। यहां हिडिम्बा मंदिर बेहद प्रसिद्ध है। हिमालय की तलहटी पर यह मंदिर स्थित है। इसके अलावा रिवर राफ्टिंग, माउंटेनियरिंग यहां का आकर्षण है।

अरपोरा (गोवा)
Know Indian history

अरपोरा गोवा के सबसे अच्छे बीच के पास एक गांव है। गोवा का अरपोरा गांव बेहद शांत और खूबसूरत है। आयुर्वेद क्लिनिक यहां आने वाले लोगों को काफी भाता है। सूरज ढलने के बाद अरपोरा का बाजार सजता है। देर रात तक यह बाजार पर्यटकों से गुलजार रहता है।

पुणे (महाराष्ट्र)
goa

पुणे को महाराष्ट्र की सांस्कृतिक राजधानी भी कहा जाता है। प्रख्यात योद्धा बाजीराव पेशवा यहीं रहते थे। उनके द्वारा बनवाया गया शनिवार वाड़ा देखने दूर-दूर से लोग आते हैं। इसके अलावा आगा खान महल, दगड़ू सेठ मंदिर भी काफी प्रसिद्ध है। पुणे का भोजन बेहद लजीज होता है।


लेह (जम्मू-कश्मीर)
pune

भारत और चीन की सीमा के पास बसा लेह अब पर्यटकों को बेहद लुभाने लगा है। लेह-लद्दाख की खूबसूरती अपने आप में अनुपम है। शानदार झील, बर्फ से ढंके पहाड़ पर्यटकों को काफी रोमांचित करते हैं। यहां बौद्ध धर्म का महत्वपूर्ण केंद्र है।


कोलकाता(पश्चिम बंगाल)
leh

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता भारत का कला केंद्र माना जाता है। यहां की दुर्गा पूजा और अन्य त्योहार बेहद जीवंत होते हैं। इसके अलावा कई सालों तक ब्रिटिश इंडिया की राजधानी हाेने के कारण इस शहर में ब्रिटिश आर्किटेक्चर वाली खूबसूरत इमारतें हैं। विक्टोरिया मेमोरियल पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है।


अमृतसर(पंजाब)
Kolkata

पंजाब का अमृतसर शहर सिखों के लिए बड़ा तीर्थ स्थल है। अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में मत्था टेकने दूर-दूर से लोग आते हैं। यहीं जलियांवाला बाग है, जो ब्रिटिश राज की हैवानियत का सबूत है। भारत-पाकिस्तान की वाघा बॉर्डर भी यहीं से जाते हैं।

हैदराबाद
हैदराबाद आंध्र प्रदेश और हाल ही में बने तेलंगाना राज्य की संयुक्त राजधानी है। निजामों का शहर हैदराबाद की पहचान चार मीनार है। इसके अलावा शहर लजीज खाने और खूबसूरत इमारतों के लिए भी प्रसिद्ध है।
ऋषिकेश(उत्तराखंड)
ऋषिकेश उत्तराखंड में पहाड़ों के बीच बसा एक खूबसूरत छोटा-सा शहर है। इसे योग की वैश्विक राजधानी भी कहा जाता है।
वरकला(केरल)
वरकला केरल का एक छोटा-सा शहर है। यह शहर अपने खूबसूरत बीच के लिए पर्यटकों की पसंद बना हुआ है।
चेन्नई(तमिलनाडु)
तमिलनाडु की राजधानी का मरीना बीच भी पर्यटकों को काफी लुभाता है। इसके अलावा सेंट जॉर्ज फोर्ट भी बेहतरीन है।
जोधपुर(राजस्थान)
शाही शादियों के लिए प्रसिद्ध जोधपुर राजस्थान के मारवाड़ इलाके में है। यहां का उम्मेद भवन पैलेस और मेहरान गढ़ का किला लोगों को आकर्षित करता है। इसे ब्लू सिटी भी कहा जाता है।
कैनाकोना, गोवा
गोवा का कैनाकोना बीच पर्यटकों के लिए प्रमुख आकर्षण का केंद्र है।
बेंगलुरु(कर्नाटक)
बेगलुरु को भारत का सबसे स्वच्छ शहर माना जाता है। इसके साथ ही यहां की आईटी इंडस्ट्री भी प्रसिद्धी पा चुकी है।
कोच्चि(केरल)
कोच्चि केरल का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। इसे अरब सागर की रानी भी कहा जाता है।
आगरा(उप्र)
उप्र के आगरा शहर में विश्व प्रसिद्ध ताजमहल है। साथ ही मुगलकालीन आगरा का किला भी बेहद आकर्षित करता है।
उदयपुर(राजस्थान)
झीलों की नगरी उदयपुर शाही परंपरा और राजस्थानी संस्कृति के लिए जानी जाती है। यहां का सिटी पैलेस और तालाब पर्यटकों को काफी लुभाते हैं।
बरदेज, गोवा
पणजी से कुछ किलोमीटर दूर बरदेज तहसील स्थित है अंजुना बीच। गोवा के पश्चिमी किनारे अरब सागर से बना यह बीच 30 किलोमीटर लंबा है। अंजुना गांव का यह बीच अरब सागर और पहाड़ों के मध्य है।
जैसलमेर(राजस्थान)
जैसलमेर को स्वर्ण सिटी के नाम से भी जाना जाता है। थार के रेगिस्तान में बना इस शहर में ठंड में पर्यटक खूब आनंद उठाते हैं। जैसलमेर फेस्टिवल काफी प्रसिद्ध है।
 मुंबई(महाराष्ट्र)
भारत की आर्थिक राजधानी है मुंबई। गेटवे ऑफ इंडिया, मरीन ड्राइव, गगनचुंबी इमारतें अाकर्षण यहां हैं।
 दिल्ली
भारत की राजधानी दिल्ली में लाल किला, राष्ट्रपति भवन, इंडिया गेट, राजपथ, अक्षरधाम मंदिर पर्यटकों को अपनी ओर खींचते हैं।
जयपुर(राजस्थान)
राजस्थान की राजधानी जयपुर भारत में पर्यटकों को सबसे ज्यादा आकर्षित करती है। राजस्थानी संस्कृति आज भी इस शहर में जीवंत है। सैकड़ों सालों की विरासत संभाले इस शहर का शाही आमेर का किला, हवा महल, सिटी पैलेस, जयगढ़ किला, नाहरगढ़ किला, मुख्य बाजार जैसे आकर्षण पर्यटकों को अपनी ओर खींचते हैं। इसे पिंक सिटी भी कहा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *