Goa – Best to celebrate new year or honeymoon

Goa - Best to celebrate new year or honeymoon
गोवा का नाम आते ही आंखों के सामने खूबसूरत बीच के खूबसूरत नजारे सामने आाने लगते हैं। लेकिन गोवा को अगर आप पास से जानेंगे तो पता चलेगा कि सिर्फ बीच ही नहीं यहां नेचर के कई रंग देखने को मिलते हैं। नए साल में भारत में गोवा से बेहतर जश्न कहीं नहीं मनाया जाता। यहां न्यू ईयर की पार्टी पूरी रात चलती है। रंगारंग प्रोग्राम और जश्न का जूनून इतना होता है कि लोग नए साल के लिए बुकिंग महीनों पहले ही करवाना शुरू कर देते हैं।
महाडेई वाइल्ड लाइफ सेंचुरी
इसे टाइगर रिजर्व के रूप में भी जाना जाता है। वहीं से होते हुए हिल स्टेशन अंबोली भी जाया जा सकता है। पणजी के पास बसे बर्ड सेंचुरी पक्षी प्रेमी सलेम अली के नाम पर है। गोवा सिर्फ फ्रैंड्स के लिए ही नहीं फैमिली के साथ समय बिताने के लिए भी एक बेहतरीन जगह है।

Goa - Best to celebrate new year or honeymoon
यहां से करें सफर की शु्रूआत
गोवा का सफर करने जा रहे हैं तो इसके लिए राजधानी पणजी को सेंटर मानकर नॉर्थ और साउथ गोवा के एरिया में बसे नेचुरल और हिस्टोरिकल जगहों को देखा जा सकता है। पानी के अंदर रहने वाले जीवों को देखना चाहते हैं तो निरामार बीच से डॉल्फिनों को देखने बोट से समुद्र में जा सकते हैं। वहीं शाम के समय मांडवी नदी के किनारे हर दिन लोकल डांस और गानों के प्रोग्राम होते हैं, जिनका मजा क्रूज पर सवारी के साथ भी लिया जा सकता है। अन्य समुद्र में तैरते जहाजों पर मौजूद केसिनो भी आपके लिए ऑप्शन बन सकते हैं।

Goa - Best to celebrate new year or honeymoon
नॉर्थ गोवा
ये जगह खूबसूरत बीचों से भरी हुई है और कालांगुट बीच यहां सबसे खास है। इसके अलावा केंडोलिन, बाघा तथा वाघातुर बीच भी जाने-माने हैं, जहां रोज ही टूरिस्टों की अच्छी खासी भीड़ रहती है। अगर भीड़-भाड़ वाले इलाकों से दूर किसी शांत जगह जाना चाहते हैं तो अंजुना, चापोरा, मोरजिम होते हुए ऐश्वेम या आरम्बोल बीच जाया जा सकता है। इन जगहों पर नेचुरल ब्यूटी के साथ शांति भी मिलेगी जो आपको जरूर पसंद आएगी।

Goa - Best to celebrate new year or honeymoon
साउथ गोवा
यहां के सफर के दौरान ओल्ड गोवा में बने पुराने चर्चों को देख सकते हैं। इसके अलावा यहां फेमस मंगेशी मंदिर और शांता दुर्गादेवी के दर्शन भी किए जा सकते हैं। इसी एरिया में मडगांव और वास्तु शहर भी आते हैं। यहां बसे कोलवा बीच अपनी रूपहली सफेद रेत के लिए जाना जाता है।

Goa - Best to celebrate new year or honeymoon
कैसे पहुंचें
डेम्बोलिन एयरपोर्ट पणजी से 45 किमी दूर है। यहां के प्रमुख रेलवे स्टेशन मडगांव तथा वास्को स्टेशन हैं। सड़क से मुंबई, पुणे व बेंगलुरु सहित कई शहरों से सीधे जुड़ा हुआ है।
कहां ठहरें
क्रिसमस और नए साल के लिए महीनों पहले से होटलों में बुकिंग हो जाती है। गोवा में हर बजट के होटल और गेस्ट हाउस मिल जाएंगे। लोकल फैमिली के साथ होम स्टे भी कर सकते हैं।
कैसे घूमें
बसों या टैक्सी के माध्यम से नॉर्थ एवं साउथ गोवा के प्रमुख पयर्टन स्थलों का भ्रमण किया जा सकता है। यहां पर किराए पर टू व्हीलर या फोर व्हीलर लेकर भी घूमा जा सकता है।
क्या खाएं
नॉर्थ व साउथ इंडियन तथा गोवन फूड आसानी से मिल जाते हैं। बीच के किनारों पर स्थित स्टेक पर डिनर का मजा लिया जा सकता है। कॉन्टिनेंटल और इटेलियन फूड भी मिल जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *