News Ticker

Menu

Followers

Natural beauty - Doar, Aasam

Doar
यदि आप खूबसूरत नजारों का मजा लेना चाहते हैं तो पूर्वोत्तर भारत एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। यहां की नेचुरल ब्यूटी को हर मौसम में निहारा जा सकता है। इस बार चलते हैं हिमालय की तलहटी में बसे दोआर क्षेत्र में। अनुपमा सुशील ( ट्रैवल एक्सपर्ट) बता रहे हैं यहां की खासियत के बारे में...
दोआर
दोआर या दुआर पूर्वोत्तर भारतीय इलाका है, जो हिमालय की तलहटी में बसा है। संकोस नदी इसके 8,800 वर्गमील एरिया को वेस्ट और ईस्ट दोआर में बांटती है।
भूटान के आसपास पूर्वोत्तर भारत में बाढ़ के मैदान ईस्ट हिमालय की तलहटी कहलाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस इलाके में अनेक दर्रे हैं जो हिमालय को जाते हैं। दोआर का मतलब नेपाली, असमिया, मैथिली, भोजपुरी, मगही, और बंगाली भाषाओं में दरवाजा होता है। इसे भारत से भूटान के लिए एंट्री डोर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। पुराने जमाने में भूटान के लोग मैदानी इलाकों में रहने वाले लोगों के साथ 18 मार्गों के माध्यम से संपर्क कर सकते थे। पश्चिमी असम स्थित पूर्वी दोआर में समतल मैदान है, जो अनेक नदियों द्वारा बंटा हुआ है और वहां की जनसंख्या बहुत कम है। पश्चिमी दोआर पश्चिम बंगाल के नॉर्थ में स्थित है और यह मैदानी इलाके व हिमालय से जुड़े तराई क्षेत्र का एक हिस्सा है।
कहां घूमें
tea Bagan
दोआर पश्चिम बंगाल से शुरू होकर असम तक फैला हुआ है। इस पूरे इलाके में भारत और भूटान राज्य के बीच 18 सीमा चौकियां हैं। लोकप्रिय शहर दार्जिलिंग, सिलीगुड़ी, जयगांव और भूटान का फुइनटशौलिंग दोआर क्षेत्र में आते हैं। दोआर में ज्यादा बारिश होने के कारण यह पूरी तरह से हरा-भरा है। यह इलाका अपने चाय के बागान खूबसूरती और टिम्बकटू लकड़ी के काम के लिए जाना जाता है। दार्जिलिंग के चाय बागान केवल खूबसूरती के लिए ही नहीं, बल्कि क्वालिटी के लिए भी फेमस हैं। यहां के चाय बागान में आप घूम सकते हैं। इसके साथ ही कंचनजंगा पर्वत का नजारा देखते हुए ताजी बनी चाय का आनंद ले सकते हैं। मानस नेशनल पार्क, महानंदा वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी और चपरामारी वाइल्डलाइफ रिजर्व भी यहीं स्थित हैं।

Share This:

Post Tags:

India Travel Guru

hi friends, India Travel Guru is a website that provide information about Indian Culture,History of India, Famous Monuments and Tourist Places and Folk dances

No Comment to " Natural beauty - Doar, Aasam "